खतरा या डर के सामने आने पर क्यों जम जाते हैं हम, जानें सच

खतरा या डर के सामने आने पर क्यों जम जाते हैं हम, जानें सच

सेहतराग टीम

आपने भी महसूस किया होगा कि जब भी अचानक कोई खतरा या डर सामने आता है तो हम कुछ देर के लिए जम जाते हैं। अब रिसर्चर्स ने इस बात का पता लगा लिया है कि ऐसा क्यों होता है। बता दें कि ऐसा सेरोटॉनिन नाम के केमिकल की वजह से होता है। आपको बताते हैं कि यह क्या है और कैसे काम करता है।

सेरोटॉनिन वह केमिकल है जिसकी मदद से नर्व सेल्स सूचना का संचार करते हैं। जब भी कोई खतरा सामने दिखता है तो सेरॉटॉनिन की वजह से ही हम चौंकते हैं और इसके नतीजे से हमारा शरीर जम जाता है।

कोलंबिया यूनिवर्सिटी के रिसर्चर्स ने फ्रूट फ्लाई पर रिसर्च किया है। रिसर्चर्स ने फ्रूट फ्लाई में सेरॉटॉनिन के साथ डोपामीन मिलाकर इंजेक्ट किया और उसे मॉनिटर किया। इस स्टडी में पाया गया कि जब फ्रूट फ्लाई के आसपास कोई बदलाव हुए जैसे कंपन आदि तो सेरॉटॉनिन उसे कुछ देर के लिए फ्रीज कर देता है।

(साभार- नवभारत टाइम्स)

 

इसे भी पढ़ें-

महिलाओं की अपेक्षा पुरुष ज्यादा संवेदनशील होते हैं

शहरों में फिजिकल एक्टिविटी के लिए भी नियम बनाए जाएं

जानें विटामिन एफ शरीर के लिए जरूरी क्यों हैं, ये हैं इसकी कमी पूरा करने के स्रोत

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।